जनसंख्या नियंत्रण को लेकर पंचायत राज विभाग के मंत्री सम्राट चौधरी ने दिया बड़ा बयान, जानें क्या कहा

पटना । बिहार में जनसंख्या नियंत्रण कानून को लेकर राजनीति शुरू हो गई। पंचायती राज विभाग के मंत्री सम्राट चौधरी ने इसको लेकर बड़ी बात कही है।

मंत्री ने कहा है कि बिहार में ग्राम पंचायत के चुनाव में भी नीतीश सरकार नए नियम बनाएगी। दो से अधिक बच्चे वाले बिहार में ग्राम पंचायत का चुनाव नहीं लड़ सकते हैं।

इतना ही नहीं उन्होंने यह भी कहा कि दो से अधिक बच्चे वालों को बिहार सरकार के अन्य योजनाओं व सुविधाएं से भी वंचित रखना चाहिए।

मंगलवार को बिहार सरकार में पंचायती राज विभाग के मंत्री सम्राट चौधरी ने कहा कि ‘बिहार में दो से अधिक बच्चे वालों को नगर निकाय का चुनाव लड़ने का अधिकार नहीं है।

बिहार में ये व्यवस्था पहले से लागू है। अब सरकार इस नियम को पंचायतों में लागू करने वाली है। पंचायत चुनाव में भी दो से अधिक बच्चे वाले चुनाव नहीं लड़ सकेंगे। नगर पंचायत की तरह उन्हें ग्राम पंचायत चुनाव भी लड़ने की अनुमति नहीं मिलेगी। इसकी तैयारी चल रही है।

मंत्री सम्राट चौधरी ने कहा कि यह कानून लागू होने में एक साल का समय लगेगा। एक साल बाद ही यह प्रभावशाली होगा। साल 2026 के लिए तैयारी की जाएगी। लेकिन ये स्पष्ट है कि देश में अब इस तरह का कानून बनाने की बहुत जरूरत है।

सम्राट चौधरी ने कहा कि ‘बिहार ऐसा पहला राज्य है, जहां मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इस नियम को सबसे पहले लागू किया है। ग्रामीण इलाकों में शिक्षा का आभाव है।

इसलिए इस नियम को ग्राम पंचायत के चुनाव में लागू नहीं किया गया। लेकिन अब ग्राम पंचायत में भी इसे लागू किया जाएगा।

 

About Post Author

You may have missed