बिहार के इन जिलों में हुई बारिश, मौसम विभाग का अलर्ट, दो दिनों तक छाए रहेंगे बादल

पटना। बिहार में पटना सहित 12 जिलों में शुक्रवार सुबह हवा के साथ बरसात हुई। इस दौरान कहीं से भी वज्रपात की सूचना नहीं मिली है। इससे पहले मौसम विभाग ने गुरुवार रात को बिहार के लिए अलर्ट जारी किया था। आने वाले दो दिनों तक आसमान में बादल छाए रहेंगे और राज्य में कई स्थानों पर हल्की व मध्यम बारिश होने की संभावना है। दो दिनों के बाद हवा के रुख में परिवर्तन होगा, जिससे हालात सामान्य होंगे।

इस कारण तापमान में भी वृद्धि होगी। ताउ ते तूफान के अनुमान में मौसम विभाग का अनुमान फेल हो गया। अनुमान के मुताबिक, बताया गया था कि तूफान का असर बिहार में नहीं दिखेगा, लेकिन दो दिनों में इसका असर दिख गया।

मौसम विभाग के अनुमान के विपरीत ताउ ते तूफान का असर बिहार के विभिन्न क्षेत्रों में दिखाई दिया है। इस दौरान बिहार के पटना, गया, नालंदा, मुजफ्फरपुर, समस्तीपुर सहित सभी जिलों में 6 से 70 एमएम बारिश रिकॉर्ड की गई है, जिससे दिन के साथ रात के तापमान में भी गिरावट दर्ज हुई है। मौसम विभाग के मुताबिक बारिश की वजह ताउ ते के साथ ही बिहार से झारखंड और पूर्वी पश्चिमी उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश के साथ छत्तीसगढ़ तक जाने वाली ट्रफ रेखा है।

मौसम विभाग का कहना है कि ट्रफ रेखा की वजह से बिहार के तटवर्ती क्षेत्र के पूर्णिया, पश्चिमी-पूर्वी चंपारण, छपरा, सीवान, पटना, गया में तेज बारिश हुई। वहीं मधुबनी, सीतामढ़ी, सुपौल, सहरसा में मध्यम दर्जे की बारिश रिकॉर्ड की गई है। इस दौरान 12 से 17 किमी चलने वाली तेज हवाओं की वजह से गर्मी से काफी राहत मिली है।

मौसम विभाग का कहना है कि पटना में 24 घंटे के दौरान 58.2 एमएम बारिश रिकॉर्ड की गई है। बारिश की वजह से अधिकतम तापमान 26.6 डिग्री रहा, जबकि न्यूनतम 22.8 डिग्री रिकार्ड किया गया है। शुक्रवार को पटना में अधिकतम 32 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 23 डिग्री सेल्सियस तापमान का अनुमान है। इस दौरान आसमान में बादल छाए रहेंगे। राज्य में कुछ स्थानों पर बारिश होगी।

About Post Author

You may have missed