68वीं बीपीएससी पीटी परीक्षा मे आवेदन की अंतिम तिथि आज, फरवरी में हो सकता है एग्जाम

पटना। बीपीएससी के द्वारा 68वीं संयुक्त प्रारंभिक परीक्षा के लिए नोटिस जारी किया गया था। जारी नोटिस के अनुसार इसके जरिए कुल 281 रिक्त पदों पर भर्तियां की जानी है। बीपीएससी 68वी प्रारंभिक परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन 25 नवंबर से शुरू हुआ था। वही आवेदन करने की अंतिम तिथि आज 20 दिसंबर 2022 निर्धारित की गई है। जिन भी उम्मीदवारों ने अब तक आवेदन नहीं किया है वो बीपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट bpsc.bih.nic.in पर जाकर परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।
12 फरवरी को हो सकती है परीक्षा
बीपीएससी के द्वारा 21 विभागों के लिए 68वीं बीपीएससी परीक्षा द्वारा अस्थायी परीक्षा कार्यक्रम के अनुसार बीपीएससी की 68वीं संयुक्त प्रतियोगी प्रारंभिक परीक्षा 12 फरवरी, 2022 को आयोजित की जाएगी। इस नोटिफिकेशन के जरिए इस बार कुल 281 रिक्त पदों पर भर्तियां होंगे। जिसमें 77 पद महिलाओं के लिए आरक्षित है। इस भर्ती प्रक्रिया में बिहार सरकार के विभिन्न विभागों में अलग-अलग पद शामिल है। वैकेंसी की पूरी डिटेल जानने के लिए एक बार नोटिस को अच्छी तरीके से पढ़ ले। पदों पर उम्मीदवारों का चयन प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा एवं व्यक्तित्व परीक्षण के माध्यम से किया जाएगा।
जाने क्या होनी चाहिए अभ्यर्थियों की योग्यता
अभ्यर्थियों को मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक अथवा समकक्ष पास उम्मीदवार, हांलाकि जिला अग्निमिशन पदाधिकारी के लिए विज्ञान से ग्रेजुएशन अथवा फ़ायर इंजीनियरिंग में ग्रेजुएशन अथवा यांत्रिकी /ऑटोमोबाइल में इंजीनियरिंग से ग्रेजुएट होना आवश्यक है। बीपीएससी के द्वारा जारी नोटिस के अनुसार कुछ पदों पर आवेदन करने के लिए न्यूनतम आयु सीमा 20 वर्ष, कुछ के लिए 21 वर्ष और अन्य के लिए 22 वर्ष निर्धारित की गई है। वही अधिकतम आयु सीमा की बात करें तो सभी पदों के लिए अधिकतम आयु सीमा 37 वर्ष निर्धारित की गई है। वही अनारक्षित महिला, पिछड़ा वर्ग एवं अति पिछड़ा वर्ग के लिए अधिकतम आयु सीमा 40 वर्ष और एससी-एसटी वर्ग के लिए अधिकतम आयु सीमा 42 वर्ष निर्धारित की गई है। वही परीक्षा के लिए आवेदन करने पर 600 रुपए शुल्क देना होगा। SC,ST महिला एवं दिव्यांग वर्ग के लिए यह 150 रुपए है।

About Post Author

You may have missed