जमुई पुलिस को मिली बड़ी सफलता : गेमिंग ऐप के जरिये लोगों से ठगी करने वाले 5 अपराधी गिरफ्तार, 15 मोबाइल समेत 9 लाख नगद बरामद

जमुई। बिहार में साइबर अपराधी लोगों के साथ ठगी करने के अलग-अलग तरीके अपना रहे है। बता दे की गेमिंग ऐप के जरिये लोगों को ठगने वाले साइबर गिरोह का पुलिस ने खुलासा किया है। इसमे शामिल 5 अपराधियों को गिरफ्तार किया है। जांच के दौरान पुलिस ने इनके पास से लैपटॉप, चेक बुक, पासबुक, ATM कार्ड, मोबाइल फोन सहित लाखों रुपये का सामान बरामद किया है। बता दे की गिरफ्तार अपराधियों में 4 छत्तीसगढ़ तथा एक सिवान जिला का रहने वाला है। सभी पिछले 2 महीनों से जमुई में रहकर गेमिंग ऐप के जरिये लोगों को ठगी का शिकार बना रहे थे। वह इस की जानकरी नगर थाना SDPO डॉ. राकेश कुमार ने दी। उन्होंने बताया कि डायल 112 की टीम को सूचना मिली कि कुछ संदिग्ध व्यक्ति जमुई के सतगामा स्थित श्रीराम अपार्टमेंट में रहकर साइबर फ्रॉड की घटना को अंजाम दे रहे हैं।
वही डायल 112 की टीम द्वारा इसकी सूचना साइबर थाना को दी गई। इसके बाद पुलिस अधीक्षक के निर्देश पर SDPO डॉ. राकेश नेतृत्व में एक छापेमारी टीम का गठन किया गया। पुलिस ने अपार्टमेंट में छापेमारी कर 5 साइबर अपराधियों को गिरफ्तार कर लिया, जिनकी पहचान छत्तीसगढ़ राज्य के दुर्ग जिला अंतर्गत भिलाई शास्त्री चौक निवासी रविशंकर कुमार, आनंद कुमार, सोनू कुमार, हर्ष कुमार तथा बिहार के सिवान जिला के आसार थाना क्षेत्र अंतर्गत सहसराय गांव निवासी संदीप कुमार के रूप में हुई है। वही इन सभी के पास से पुलिस ने 15 मोबाइल, 3 लैपटॉप, 16 चेक बुक एवं बैंक पासबुक, 14 ATM कार्ड बरामद हुए हैं तथा विभिन्न खातों में करीब 9 लाख की राशि भी पाई गई है, जिसे पुलिस फ्रीज करवा रही है। SDPO ने बताया कि छानबीन के क्रम में यह सामने आया कि सभी अपराधी माइकल रेड्डी और रेड्डी बुक विड्रॉल के नाम से ऑनलाइन गेमिंग में लोगों को फंसाते थे। सट्टेबाजी के नाम पर पैसा लगाकर लोगों को ठगी का शिकार बनाते थे। वही इस दौरान जीते हुए एक-दो लोगों को पैसा भेज भी दिया जाता था तथा अधिक पैसा होने की स्थिति में हवाला के जरिये पैसों का लेन-देन किया जाता था। सभी अपराधी माइकल रेड्डी के सहयोगी दुर्ग जिला के भिलाई थाना क्षेत्र अंतर्गत शारवी चौक निवासी अनिल साव के कहने पर घटनाओं को अंजाम दे रहे थे।
फ्रॉड के लिए किराए पर लिए बैंक खाते
पुलिस ने जितने भी बैंक चेक बुक, पासबुक, अकाउंट तथा ATM कार्ड जब्त किये हैं, वह सभी किसी अन्य व्यक्ति के हैं, जो इन लोगों ने उधार पर लेकर उसका इस्तेमाल ठगी के लिए किया था। पुलिस सभी पहलुओं पर छानबीन कर रही है। वही छापेमारी दल में थानाध्यक्ष राजीव कुमार तिवारी, खैरा थानाध्यक्ष सिद्धेश्वर पासवान, जमुई अंचल पुलिस निरीक्षक सुशील कुमार सिंह, खैरा थाना के पुलिस अवर निरीक्षक मुरारी कुमार, साइबर थाना के पुलिस अवर निरीक्षक ललित कुमार, साइबर थाना एवं डायल 112 के कर्मी तथा तकनीकी शाखा के कर्मी शामिल थे।

About Post Author

You may have missed