पटना समेत पूरे बिहार में आग उगल रही गर्मी; विभाग का अलर्ट, अगले 48 घंटे राहत नहीं

पटना। अप्रैल महीने की शुरुआत में ही गर्मी ने अपना असर दिखना शुरू कर दिया है। प्रदेश का अधिकतम तापमान 40 के पार चला गया है। गुरुवार को प्रदेश के 30 जिले में अधिकतम तापमान 38.5 डिग्री सेल्सियस से अधिक दर्ज की गई और 10 जिलों में अधिकतम तापमान 40 डिग्री से अधिक रहा। बक्सर में लगातार दूसरे दिन अधिकतम तापमान दर्ज किया गया और यहां का तापमान 42.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इसके अलावा शेखपुरा में 42.1 डिग्री सेल्सियस और औरंगाबाद में 41.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग की माने तो प्रदेश में अभी उष्ण लहर नहीं चल रहा है। अगले 48 घंटे के दौरान प्रदेश में उष्ण लहर की कोई संभावना नहीं बन रही है। प्रदेश में अभी उत्तर पश्चिमी हवा का प्रवाह चल रहा है। मौसम विभाग की माने तो उत्तरी पछुआ हवा का प्रवाह अगले 48 घंटे तक बने रहने का पूर्वानुमान है। इसके साथ ही अगले दो दिनों में हवा की गति कम होगी।
भीषण गर्मी में रहे सावधान, इन बातों का रखें ध्यान
अभी के समय कार में जब चले तो एसी अधिक ठंडा करके नहीं चले। कार से उतरने से पहले एसी को बंद कर दे ताकि बॉडी एडजस्ट कर जाए। इसके अलावा दोपहर में यदि सड़क पर चलते हैं तो चेहरे पर मास्क का प्रयोग करें ताकि नाक सूखे नहीं। नाक से खून नहीं निकले। इसके अलावा छाते अथवा तौलिया से खुद को ढक कर चले। हल्के रंग के ढीले ढाले सूती कपड़े पहने और इस मौसम में टाइट फिटिंग कपड़े नहीं पहने। शरीर में इलेक्ट्रोलाइट की कमी को दूर करने के लिए नींबू चीनी पानी का सेवन करें अथवा ओआरएस का घोल पिए। डायबिटिक लोग नींबू पानी अथवा नारियल पानी पिएं।
सुबह शाम अच्छे से स्नान करें
इस मौसम में स्किन डिजीज के मामले बढ़ जाते हैं। कारण है कि पसीना होना। सुबह शाम अच्छे से स्नान करें और शरीर को अच्छे से मले ताकि पसीने के जर्म्स और बैक्टीरिया धूल जाए। कांख और कोहिनी घुटना के पास टेलकम पाउडर का इस्तेमाल करें। तेल मसाले वाले भोजन से परहेज करें और सदा और ताजा भोजन ही सेवन करें। प्रचुर मात्रा में पानी पिए और घर से बाहर निकले तो अपने साथ पानी का बोतल जरूर रखें और हर आधे घंटे पर दो घूंट पानी पिएं।

About Post Author

You may have missed