इंडिया गठबंधन की चौथी बैठक कल, आज दिल्ली रवाना होंगे सीएम नीतीश

नई दिल्ली/पटना। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार आज सोमवार को दिल्ली रवाना होंगे। 2024 के लोकसभा चुनाव को देखते हुए कल को दिल्ली में इंडिया गठबंधन की बैठक होनी है। इसी बैठक में शामिल होने के लिए नीतीश कुमार जाएंगे। सोमवार की साम वो दिल्ली के लिए पटना से रवाना होंगे। विपक्षी दलों की यह चौथी बैठक है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की पहल पर ही विपक्षी दलों की जुटान हो रहा है। पहली बैठक पटना में उनकी ही पहल के बाद हुई थी। आज सोमवार को नीतीश कुमार जनता दरबार में भी लोगों की समस्या सुनेंगे। इसके बाद दिल्ली का कार्यक्रम शुरू हो जाएगा। जेडीयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष ललन सिंह भी पहले से दिल्ली में हैं। इसके अलावा खबर है कि आरजेडी सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव भी इस बैठक में शामिल होंगे। इस बैठक को लेकर एक बार फिर से राजनीति गरमाई हुई है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जनता दरबार के बाद दिल्ली रवाना होंगे। वे शाम 4 बजे दिल्ली के लिए रवाना होंगे। उनके साथ जल संसाधन मंत्री संजय झा और जेडीयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष ललन सिंह भी साथ होंगे। इंडिया गठबंधन की यह बैठक चार राज्यों के चुनावी नतीजे के बाद बुलाई गई है। उधर इस बैठक को लेकर बिहार कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अखिलेश प्रसाद सिंह ने बड़ा बयान दिया है। रविवार को अखिलेश सिंह ने कहा कि 19 दिसंबर को होने वाली बैठक में लालू यादव भी जाएंगे। करीब 25-26 दलों के लोग रहेंगे। एक सवाल पर कि नीतीश कुमार को उनके नेताओं ने सर्व गुण संपन्न बताया है। इस पर अखिलेश यादव ने कहा कि इसकी जानकारी मुझे नहीं है कि इसकी परीक्षा कहां होती है और कहां से नंबर मिला। नीतीश कुमार के बड़े लीडर होने में किसे दिक्कत है? अखिलेश प्रसाद सिंह ने कहा कि यह सब मीटिंग में तय की जाती है। कौन लीडर बनेगा कौन नहीं बनेगा ये हम लोगों के स्तर पर नहीं होता है।
सीट-बंटवारे पर हो सकती है चर्चा
इस बैठक में सीट-बंटवारे पर चर्चा होने की संभावना है। इसके अलावा बैठक में 2024 लोकसभा चुनाव से पहले संयुक्त चुनाव प्रचार पर भी चर्चा हो सकती है। न्यूज एजेंसी पीटीआई की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि इस बैठक में विपक्षी गुट एकता की थीम ‘मैं नहीं, हम’ होगी।
6 दिसंबर को होनी थी मीटिंग
इससे पहले यह बैठक 6 दिसंबर को होने वाली थी। इस बैठक में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पूर्व निर्धारित तिथि पर बैठक में शामिल होने में असमर्थता जताई थी। तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन का कहना था कि वह राज्य में चक्रवात मिचौंग को मैनेज कर रहे हैं। वहीं, ममता बनर्जी के परिवार में शादी थी, जबकि नीतीश कुमार ने स्वास्थ्य का हवाला देते हुए बैठक में आने से इनकार कर दिया था।
सितंबर में हुई थी आखिरी बैठक
27 दलों वाले गठबंधन की आखिरी बैठक सितंबर में मुंबई में हुई थी जिसमें समन्वय समितियों का गठन किया गया था। इस बैठक की मेजबानी शिवसेना (यूबीटी) प्रमुख उद्धव ठाकरे ने की थी। गौरतलब है कि गठबंधन में शामिल दलों के बीच सीट-बंटवारे की बातचीत रुकी हुई थी, क्योंकि कांग्रेस को तीन राज्यों में अच्छे नतीजे की उम्मीद थी जिससे उसकी बातचीत मजबूत हो सकती थी।

About Post Author

You may have missed