बिहार पंचायत चुनाव : फर्जी वोटिंग करने वालों की अब खैर नहीं, बायोमीट्रिक मशीन से होगी वोटरों की हाजिरी

पटना । बिहार में पंचायत और ग्राम कचहरियों के चुनाव होने हैं। इसको लेकर राज्य निर्वाचन आयोग ने तैयारी तेज कर दी है। चुनाव को अच्छी तरीके से कराने के लिए आयोग कोई कसर नहीं छोड़ रहा है।

इस बार फर्जी वोटिंग करने वालों पर लगाम लगाने की तैयारी की जा रही है। आयोग इस चुनाव में नए-नए प्रयोग कर रहा है ताकि चुनाव में कोई कमी न रह जाए।

पंचायत चुनाव के दौरान पहली बार मतदान केंद्रों पर वोटरों की हाजिरी लगाने के लिए बायोमेट्रिक मशीन के इस्तेमाल पर निर्णय अंतिम दौर में है।

वोटिंग के दौरान मतदान देने वाले की उंगलियों पर अमिट स्याही का इस्तेमाल किया जाएगा। साथ ही हाजिरी लगाने के लिए बायोमेट्रिक का प्रबंध किया जाएगा।

राज्य सरकार की सहमति मिलने के बाद हर मतदान केंद्र पर एक बायोमेट्रिक मशीन लगाने की योजना है। मतदान केंद्र पर वोट देने आए मतदाता की बायोमेट्रिक मशीन के जरिए पहचान सुनिश्चित की जाएगी। राज्य निर्वाचन आयोग से हरी झंडी मिलने के बाद ईवीएम और बायोमेट्रिक मशीन लगाने का प्रस्ताव तैयार है।

बायोमेट्रिक मशीन के अलावा पांच तरीके से वोटर्स की पहचान की जाएगी। इसके तहत वोट डालने के लिए आने वाले वोटर का फिंगरप्रिंट लिया जाएगा। फेस रीडिंग की भी योजना है।

मतदान केंद्र पर इपिक से मिलान किया जाएगा। मतदान से पहले इसको सॉफ्टवेयर में अपलोड किया जाएगा। सुरक्षा की इस चाक चौबंद व्यवस्था के जरिए बोगस वोटर्स की आसानी से पहचान हो जाएगी।

About Post Author

You may have missed