आखिर कैसे कोरोना से जीतेगा बिहार….? 20 लाख लोगों ने नही ली हैं वैक्सीन

बिहार। पटना बिहार सहित पूरे देश में कोरोना संक्रमण अब तेजी से बढ़ रहा है। 3 जनवरी से 15 वर्ष से उपर के बच्चों का टीकाकरण भी शुरू हो गया है। इस बीच वैक्सीनेशन सेंटर पर अचानक से भीड़ बढ़ी है। इस भीड़ की वजह यह है कि अब लोग अपना दूसरा डोज लेने पहुंच रहे हैं। इसके साथ ही लाइनों में वैसे लोग भी खड़े दिख रहे हैं, जिन्होंने अब तक एक भी टीका नहीं लिया है। बिहार में करीब 20 लाख लोगों ने अब तक पहला डोज नहीं लिया है।

संक्रमण की रफ्तार बढ़ी तो पहुंच रहे पहला डोज लेने

पटना में संक्रमण की रफ्तार बढ़ने के बाद वैक्सीनेशन सेंटर पर भीड़ बढ़ी है। ज्यादातर लोग वैक्सीन की दूसरी डोज पहुंच रहे हैं। इनमें से कई ऐसे लोग भी हैं जिन्होंने अपना पहला डोज काफी पहले ले लिया है लेकिन दूसरा डोज लेने से बचते रहें। अब जब मामले तेजी से बढ़े हैं तो लोग अपना दूसरा डोज लेने पहुंच रहे हैं। लेकिन लापरवाही बस यही तक नही दिख रही है। सेंटर पर अब ऐसे भी लोग पहुंच रहे हैं जिन्होंने अब तक टीके की एक भी डोज नही ली है। इन लोगों ने वैक्सीन नही लेने की अजब वजहें बताईं। किसी ने कहा समय नही मिला तो कोई ये कह रहा था बाहर थे। हालांकि सरकार की तरफ कही कोई ऐसा निर्देश नही लोग अपने प्रदेश में भी टीका ले सकते हैं। लेकिन फिर भी ऐसी दलीलें टीका नही देने को लेकर कुछ लोग दे रहें हैं।

20 लाख लोगों ने नहीं लिया पहला डोज

राज्य सरकार ने 18 साल से अधिक उम्र के 5 करोड़ 96 लाख लोगों को वैक्सीन देने का लक्ष्य तय किया था। अब तक मिली जानकारी के मुताबिक 5 करोड़ 76 लाख से ज्यादा लोगों को वैक्सीन दिया जा चुका है। लेकिन 20 लाख लोग अब भी ऐसे हैं जिन्होंने अब तक वैक्सीन का पहला डोज तक नहीं लिया है। सरकार द्वारा डोर टू डोर अभियान चलाने के बावजूद इन 20 लाख लोगों का अबतक टीका ना लेना बड़ी परेशानी बनी हुई है। खासतौर अब जब कोरोना संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं ये लापरवाही बिहार पर भारी पड़ सकती है।

About Post Author

You may have missed