पटना में छठ घाटों पर भी होगा कोरोना वैक्सीनेशन, बनेगें कोरोना टेस्टिंग सेंटर

पटना। कोरोना के खतरे को देखते हुए छठ घाटों पर टेस्टिंग और वैक्सीनेशन की व्यवस्था बनाई जा रही है। हर बड़े घाट पर टेस्टिंग और ट्रैकिंग के साथ वैक्सीनेशन की व्यवस्था बनाई जा रही है। जिला प्रशासन के निर्देश के बाद स्वास्थ्य विभाग सेंटर की तैयारी में जुटा है। इन सेंटरों पर फर्स्ट एड के साथ कोरोना की जांच और वैक्सीनेशन की व्यवस्था बनाई जाएगी। स्वास्थ्य विभाग की हेल्थ टीम होगी जो भीड़ में सर्दी खांसी वालों को डिटेक्ट करने के बाद कोरोना की जांच कराएगी। उधर प्रशासन ने कोरोना के खतरे को देखते हुए लोगों को से अपील की है कि छठ महापर्व को घर की छत पर ही मनाएं। इसके साथ लोगों को एहतियात उपाय के तहत सजग, सतर्क एवं सावधान रहने की ज़रूरत है। मास्क का प्रयोग करने के साथ सोशल डिस्टेंस के नियम को लेकर गंभीर रहने को कहा गया है।

गंगा घाटों पर भीड़ की संभावना को देखते हुए पटना के प्रमंडलीय आयुक्त ने डीएम एवं एसएसपी को घाटों पर श्रद्धालु भक्तों की सुरक्षा की पर्याप्त व्यवस्था का निर्देश दिया है। इसके लिए पर्याप्त संख्या में दंडाधिकारी पुलिस पदाधिकारी एवं पुलिस बल की तैनाती करने तथा वाच टावर लगाने का निर्देश दिया है। घाटों पर सुरक्षा को लेकर विशेष अलर्ट है। इसके लिए बैरिकेडिंग की व्यवस्था बनाने के साथ एप्रोच रोड को लेकर तैयारी है। घाटों पर लाइटिंग की व्यवस्था के साथ छठ व्रतियों की सुविधा को लेकर तैयारी की जा रही है। स्वच्छता और सुरक्षा को लेकर विशेष तैयारी है।

बिजली विभाग के अधिकारियों को घाटों पर लाइटिंग की विशेष व्यवस्था का निर्देश दिया गया है। एप्रोच रोड को चौड़ा रखने तथा स्ट्रीट लाइट, हाई मास्ट लाइट लगाने को कहा गया है। आवागमन के रास्ते पर स्थित मंदिर के पुजारी से समन्वय बनाकर आवाजाही के रास्तों पर विशेष ध्यान देना है। गंगा नदी के जल स्तर और उसके तेज प्रवाह को देखते हुए एनडीआरएफ, एसडीआरएफ को एक्टिव किया गया है। प्रत्येक टीम के साथ गोताखोर की तैनाती की गई जिससे घाट पर दुर्घटना को रोका जा सके।

About Post Author

You may have missed