मार्च तक बनकर तैयार होगा यह बक्सर-कोईलवर फोरलेन, पटना से दिल्ली जाना हो जाएगा आसान

पटना। बिहार के लोगों को जल्द ही एक बड़ी सौगात मिलने जा रही है। बता दें कि इस सौगात के मिलने के बाद देश की राजधानी नई दिल्ली से पटना के बीच की दूरी काफी कम हो जाएगी। जानकारी के अनुसार बक्सर आरा राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 84 पर बक्सर से कोईलवर पुल के निर्माण का काम तेज गति से चल रहा है, और अगले 3 महीने में इस परियोजना को तैयार कर लिया जाएगा। जानकारी के अनुसार, बक्सर से कोईलवर पुल के बीच लगभग 92 किलोमीटर की दूरी में अब लगभग 11 किलोमीटर ही सड़क की ढलाई रह गई है। जिसे जल्द पूरा कर लिया जाएगा। कुछ जगहों पर पुलिया का निर्माण अभी पूरा नहीं हुआ है, जिसकी वजह से निर्माण कार्य को पूरा करने की अवधि मार्च तक बढ़ाई गई है।

इस परियोजना के निर्माण में 1507 करोड़ रुपये खर्च हो रहे हैं। बता दे कि यह फोरलेन पटना-बक्सर फोरलेन परियोजना का हिस्सा है। बीते समय से राजधानी पटना में बिहटा तक भूमि अधिग्रहण के कारण इसके निर्माण में देर हो रही थी लेकिन, अब वहां नए सिरे से बिहटा के बाद एलिवेटेड रोड को मंजूरी दी गई है और जल्द काम शुरू होने वाला है। वही बक्सर से कोइलवर तक बेहद खूबसूरत सड़क का निर्माण हो रहा है। सड़क के बीच में दो डिवाइडर बनाया जा रहा है। इस संबध में सड़क निर्माण कम्पनी का कहना है कि जिस जमीन पर सड़क का निर्माण बचा हुआ है उस जमीन पर मिट्टी भराई भी करनी है। अभी वहां धान की फसल लगी हुई और फसल कटते ही उस पर काम शुरू कर दिया जाएगा।

जानकारी के अनुसार, बक्सर को फोरलेन के रास्ते लखनऊ-गाजीपुर एक्सप्रेस-वे तक जोड़ा जाएगा और जिसके बाद पटना से अयोध्या, लखनऊ, आगरा और दिल्ली जाना आसान हो जाएगा। वही बक्सर से कोईलवर तक कि दूरी तय करने में दो टोल प्लाजा होगें। जहां से गुजरने पर टोल टैक्स देना होगा। इसके साथ साथ टोल-प्लाजा फास्टैग तकनीक से लैस रहेंगे। एक टोल प्लाजा बक्सर में दलसागर के पास और दूसरा कोईलवर से आरा के बीच बनेगा।

About Post Author

You may have missed