बिहार की राजनीति में बड़ा भूचाल : श्याम रजक जदयू से निष्कासित, मंत्री पद से भी बर्खास्त

Union Home Minister Amit Shah

पटना। बिहार की राजनीति में आज बड़ा भूचाल देखा गया। राज्य की दो बड़ी पार्टियों जदयू-राजद ने बड़ा एक्शन लिया है। नीतीश सरकार में उद्योग मंत्री व जदयू नेता श्याम रजक को पार्टी ने बाहर का रास्ता दिखा दिया है, साथ ही मंत्री पद से भी बर्खास्त कर दिया गया है। जदयू अध्यक्ष बशिष्ठ नारायण सिंह ने रविवार को उक्त जानकारी देते हुए कहा कि पार्टी विरोधी गतिविधियों में शामिल होने के कारण श्याम रजक को पार्टी से निष्कासित कर दिया गया है। इसके पहले राजद ने भी बड़ा एक्शन लेते हुए अपने तीन विधायकों को पार्टी से निष्कासित किया है।
बताते चलें एक समय रजक की गिनती लालू प्रसाद के सबसे करीबी नेताओं में होती थी। उस वक्त राम-श्याम की जोड़ी की राजनीतिक गलियारों से लेकर आम लोगों के बीच खूब चर्चा होती थी। लेकिन श्याम रजक अचानक जदयू में चले गए।


बता दें रविवार को जैसे ही खबर मीडिया में आयी कि श्याम रजक जदयू से इस्तीफा देंगे, उसी वक्त से राजनीति गलियारों में कयास लगाया जाने लगा कि श्याम रजक एक बार फिर राजद में जाएंगे और उम्मीद की जा रही है कि सोमवार को ही उद्योग मंत्री अपने पुराने घर में वापस होंगे। वह दस सर्कुलर रोड पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी के आवास पर नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव के सामने राजद की सदस्यता लेंगे।
इधर इस संबंध में श्याम रजक ने पूछे जाने पर साफ कहा कि मैं इस सूचना का ना तो समर्थन कर सकता हूं और ना ही खंडन। उनके इस जवाब में भी कहीं ना कहीं नाराजगी दिख रही है। राजनीतिक हलकों में चर्चा को सही मानें तो उद्योग मंत्री एक-दो दिन में ही पुराने घर में लौट सकते हैं। रजक एनडीए सरकार में दूसरी बार मंत्री बने हैं। पहली बार राजद से 1995 में विधायक बने थे। अब तक वह छह बार विधानसभा का चुनाव जीत चुके हैं।

About Post Author

You may have missed