गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी का बड़ा निर्णय : सांकेतिक रूप से मनाया जाएगा गुरु गोविंद सिंह जी का 355वां प्रकाशपव

  • पटना साहिब आ चुके दस हजार श्रद्धालुओं से दरबार साहिब में मत्था टेक कर लौट जाने की अपील

पटना सिटी। राजधानी पटना समेत बिहार में कोरोना के तेजी से बढ़ रहे मामलों को देखते हुए दशमेश गुरु श्री गुरु गोविंद सिंह जी महाराज का 355वां प्रकाश पर्व सांकेतिक रूप में मनाने का निर्णय लिया गया। बुधवार को गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के अध्यक्ष अवतार सिंह हित, महासचिव इंद्रजीत सिंह समेत सभी पदाधिकारियों एवं सदस्यों ने बैठक में कई बड़े निर्णय लिए। उन्होंने प्रकाश पर्व पर पटना साहिब आ चुके लगभग दस हजार श्रद्धालुओं से दरबार साहिब में मत्था टेक कर लौट जाने की अपील की है।
सभी लंगर स्थगित
वहीं महासचिव इंद्रजीत सिंह ने बैठक के बाद बताया कि बढ़ते कोरोना के मामले को देखते हुए कंगन घाट, बाल लीला गुरुद्वारा समेत अन्य जगहों पर शुरू किए जाने वाले लंगर को स्थगित कर दिया गया है। लंगर लगाने के लिए देश के विभिन्न राज्यों से राशन लेकर पहुंचे संगत के दल से लौटने की अपील की जा रही है।
8 को औपचारिक रूप से निकलेगा नगर कीर्तन
उन्होंने बताया कि प्रकाश पर्व पर 8 जनवरी को गायघाट स्थित बड़ी संगत गुरुद्वारा से औपचारिक रूप से नगर कीर्तन निकाला जाएगा। इसमें श्री गुरु ग्रंथ साहब की पालकी के साथ पंज प्यारे समेत करीब दो दर्जन संगत ही शामिल होंगे। उन्होंने बताया कि 7 जनवरी को तख्त साहिब से निकलने वाली प्रभातफेरी भी पंज प्यारों की अगुवाई में सांकेतिक रूप से निकाली जाएगी। कल निकलने वाली अंतिम प्रभातफेरी में भी पंज प्यारों के साथ 10-15 की संख्या में ही सिख संगत शामिल होंगे। हर तरह की एहतियात बरती जा रही है।

About Post Author

You may have missed