भारी वर्षा के बावजूद SFI/DYFI ने अपनी मांगों के समर्थन में जुझारू प्रदर्शन किया

पटना।शहीद भगत सिंह के जन्म दिवस के अवसर पर SFI/DYFI ने 12 सूत्री मांग को लेकर मुख्यमंत्री के समक्ष प्रदर्शन किया।प्रदर्शन से पूर्व भगत सिंह चौक गांधी मैदान से जुलूस निकाला जो जे पी चौक पर प्रशासन ने काफी धक्का मुक्की के बाद जुलूस को रोक दिया।प्रशासन ने चार प्रतिनिधिमंडल को उप सचिव मनोज कुमार से मिलाया। उन्होंने सरकार के पास स्मार पत्र के माध्यम से मांग पहुंचाने की आश्वासन दिया। जुलूस के दौरान DYFI के राज्य अध्यक्ष मनोज कुमार चंद्रवंशी सभा की अध्यक्षता की तथा संचालन SFI के राज्य अध्यक्ष शैलेन्द्र यादव ने की। सभा को DYFI के महासचिव शशी भूषण प्रसाद, SFI के राज्य महासचिव मुकुल राज के अलावा महेश कुमार, भोला राय, रजनीश कुमार, संतोष कुमार,सुबोध कुमार, प्रभात कुमार, नीरज कुमार के अलावा पूर्व युवा नेता अजय कुमार ने संबोधित किया।जुलूस से पूर्व भगत सिंह की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया।

वक्ताओं ने कहा कि मोदी नीतीश के छात्र युवा विरोधी नीति के चलते शिक्षा व्यवस्था चौपट हो चुकी है। आर्थिक मंदी के कारण छटनी हो रही हैं युवा बेरोजगार हो रहे है, ठेके पर युवा का बहाली हो रही है! राज्य में उधोग नहीं लग रहे है।गरीबों के उच्च शिक्षा अब सपना मात्र रह गई है। शिक्षा को निजीकरण के हाथो सोपने की सरकार की योजना है।सबको शिक्षा और रोजगार के सवाल पर आंदोलन तेज करने का अपील किया गया।

प्रदर्शन में मुख्य मांगे को लेकर छात्र युवा नारे लगा रहे थे।

सबको शिक्षा सबको काम देना होगा, समान काम का समान वेतन दिया जाए, बेरोजगारों को काम दो या 10000 रुपया बेरोजगारी भत्ता दिया जाए, रिक्त पदों पर बहाली किया जाए, एसटीईटी में विषय की अनिवार्यता समाप्त किया जाए, एनआईओएस से प्रशिक्षण प्राप्त अभ्यर्थियों को भी शिक्षक नियोजन की परीक्षा में शामिल किया जाए, राज्य के सभी विश्वविद्यालयों एवं महाविद्यालयों में छात्रों के अनुपात में शिक्षकों की नियुक्ति सुनिश्चित किया जाए, सभी विश्वविद्यालयों में छात्र संघ का चुनाव कराया जाए, समस्तीपुर जिला के विभूतिपुर प्रखंड के गंगोत्री गांव के नाबालिग छात्रा के साथ हुई गैंगरेप के दोषियों को गिरफ्तार कर जेल भेजा जाए, शिक्षा के बाजारीकरण पर रोक लगाई जाए, नियोजन नहीं नियुक्ति दिया जाए, इंटरमीडिएट से लेकर पी जी तक के नामांकन में छात्राओं, एस सी, एस टी के छात्रों एवं छात्राओं से ली जा रही अवैध राशि पर रोक लगाई जाए।

About Post Author

You may have missed