एशियन गेम्स : टीम इंडिया ने सेमीफाइनल में बांग्लादेश को 9 विकटों से दी मात, तिलक वर्मा का शानदार अर्धशतक

नई दिल्ली। भारत ने एशियन गेम्स मेंस क्रिकेट इवेंट के फाइनल में जगह बना ली है। टीम इंडिया ने शुक्रवार को खेले गए सेमीफाइनल में बांग्लादेश को 9 विकेट से हरा दिया। भारत ने टॉस जीतकर पहले फील्डिंग का फैसला किया। बांग्लादेश की टीम 20 ओवर में 9 विकेट पर 96 रन ही बना सकी। जवाब में भारत ने 9.2 ओवर में एक विकेट खोकर टारगेट हासिल कर लिया। तिलक वर्मा ने 26 गेंद पर नाबाद 55 रन की पारी खेली। उन्होंने 2 चौके और 6 छक्के जमाए। कप्तान ऋतुराज गायकवाड ने नाबाद 40 रन बनाए। बांग्‍लादेश ने पहले बल्‍लेबाजी के आमंत्रण को स्‍वीकार किया और निर्धारित 20 ओवर में 9 विकेट खोकर 96 रन बनाए। जवाब में भारत ने केवल 9.2 ओवर में एक विकेट खोकर लक्ष्‍य हासिल कर लिया। भारत का फाइनल में सामना पाकिस्‍तान और अफगानिस्‍तान के बीच खेले जाने वाले दूसरे सेमीफाइनल के विजेता से होगा।
तिलक-रुतुराज की तूफानी पारी
97 रन के लक्ष्‍य का पीछा करने उतरी भारत की शुरुआत अच्‍छी नहीं रही। यशस्‍वी जायसवाल पहले ही ओवर में बिना खाता खोले आउट हो गए। रिपन मंडल की गेंद पर यशस्‍वी ने फ्लिक किया और शॉर्ट फाइन लेग पर मुस्‍तैद मृत्‍युंजय चौधरी ने आसान कैच लपका। इसके बाद तिलक वर्मा और रुतुराज गायकवाड़ ने बांग्‍लादेशी गेंदबाजों की धज्जियां उड़ा दी। दोनों ने केवल 22 गेंदों में स्‍कोर 50 रन पर पहुंचा दिया। तिलक वर्मा ज्‍यादा आक्रामक अंदाज में दिखे और उन्‍होंने अर्धशतक के साथ अपने टी20 इंटरनेशनल करियर का सर्वश्रेष्‍ठ स्‍कोर बनाया। तिलक वर्मा ने 26 गेंदों में दो चौके और छह छक्‍के की मदद से नाबाद 55 रन बनाए। उनका स्‍ट्राइक रेट 211.53 का रहा। वहीं कप्‍तान रुतुराज गायकवाड़ ने 26 गेंदों में चार चौके और तीन छक्‍के की मदद से नाबाद 40 रन बनाए। इन दोनों के बीच 97 रन की मैच विजयी साझेदारी हुई। बांग्‍लादेश की तरफ से एकमात्र विकेट रिपन मंडल को मिला।
बांग्‍लादेश की पारी का हाल
इससे पहले बांग्‍लादेश की शुरुआत बेहद धीमी रही। पावरप्‍ले समाप्‍त होने तक उसने 21 रन के स्‍कोर पर 3 विकेट गंवा दिए थे। बांग्‍लादेश को पहला झटका पांचवें ओवर में आर साई किशोर ने दिया जब उन्‍होंने महमूदुल हसन जॉय (5) को यशस्‍वी जायसवाल के हाथों कैच आउट कराया। अगले ओवर में वॉशिंगटन सुंदर ने अपना जलवा बिखेरा। सुंदर ने बांग्‍लादेश के कप्‍तान सैफ हसन (1) को रिंकू सिंह के हाथों कैच आउट कराया। फिर जाकिर हसन को सुंदर ने खाता भी नहीं खोलने दिया और जायसवाल के हाथों की शोभा बनाया। बांग्‍लादेश की टीम इन झटकों से उबर नहीं पाई। बांग्‍लादेशी बल्‍लेबाजों ने भारतीय स्पिनर्स के सामने घुटने टेक दिए। सिर्फ तीन बांग्‍लादेशी बल्‍लेबाज ही दहाई संख्‍या में रन बना सके। जाकिर अली बांग्‍लादेश के सर्वश्रेष्‍ठ स्‍कोरर रहे। उन्‍होंने 29 गेंदों में एक छक्‍के की मदद से नाबाद 24 रन बनाए। भारत की तरफ से आर साई किशोर ने सबसे ज्‍यादा तीन विकेट झटके। वॉशिंगटन सुंदर को दो विकेट मिले। अर्शदीप सिंह, तिलक वर्मा, डेब्‍यूटेंट शाहबाज अहमद और रवि बिश्‍नोई को एक-ए‍क सफलता मिली।

About Post Author

You may have missed