बाकरगंज ज्वेलरी लूटकांड का खुलासा : सर्राफा व्यवसायी का बेटा निकला मास्टर माइंड, 4 गिरफ्तार, करीब 9 किलो सोना और 4.32 लाख कैश बरामद

पटना। बिहार की राजधानी पटना के अतिव्यस्तम बाकरगंज आभूषण मंडी में बीते शुक्रवार को सोने के थोक विक्रेता एसएस ज्वेलर्स में दिनदहाड़े हुए 14 करोड़ के सोने के गहने व 14 लाख कैश लूट की वारदात अब तक की सबसे बड़ी लूट की घटना मानी जा रही है। लेकिन पटना पुलिस ने लूटकांड के बाद तत्परता से काम करते हुए तीन दिनों में इस बड़े लूटकांड का खुलासा कर दिया है। इस कांड को सुलझाने में लूटकांड को अंजाम देकर भागने के क्रम में लोगों के हत्थे चढ़ा आरोपी साधु पुलिस के लिए आसान कड़ी बना। बता दें इस बड़े लूटकांड के बाद नीतीश सरकार स्वर्ण कारोबारियों के साथ ही विपक्ष के निशाने पर आ गई थी। कारोबारियों में खासा गुस्सा देखा जा रहा है। प्रतिदिन प्रदर्शन का दौर जारी है।
किराए का घर लिया था लूट का सोना रखने के लिए
सोमवार को पटना एसएसपी मानवजीेत सिंह ढिल्लो ने इस डकैती कांड पर से पर्दा हटाते हुए बताया कि इस कांड का मास्टर माइंड बिहार के जहानाबाद का रहने वाला नीतेश कुमार है। इसके पिता रंजीत प्रसाद भी सर्राफा व्यवसायी हैं और उनका जहानाबाद मुख्य सड़क पर राजलक्ष्मी ज्वेलर्स नामक दुकान है। नीतेश ने ही अपने दोस्तों के साथ मिलकर शुक्रवार को दिनदहाड़े 2 बजे के करीब डकैती की वारदात को अंजाम दिया था। लूटी गई ज्वेलरी को अपराधियों ने पटना के सिरपतपुर में रहने वाले आकाश उर्फ सन्नी के घर छिपाकर रखा था। पहले अपराधियों ने पटना में ही किराए का एक घर लूट का सोना रखने के लिए लिया था। मगर, साधु के पकड़े जाने और पुलिस की तेज हुई कार्रवाई के बाद आकाश ने उसे अपने घर पर ले जाकर रख दिया था।


पिता के साथ ज्वेलरी खरीदने आता था
पुलिस ने बताया कि नीतेश अपने पिता के साथ बाकरगंज स्थित एसएस ज्वेलर्स आया करता था। यहां से उसके पिता ज्वेलरी खरीद कर अक्सर ले जाते थे। इस कांड में कुल 5 अपराधियों को गिरफ्तार किया गया है। जिसमें नीतेश, इसका दोस्त आकाश ओझा उर्फ सन्नी कुमार, सोनू कुमार, राजू केवट उर्फ रवि उर्फ राज उर्फ सोनू शामिल हैं। जबकि इनके 5वें साथी राजेश राम उर्फ साधु राम को पुलिस ने भागने के क्रम में ही वारदात के तुरंत बाद पकड़ लिया था। पटना पुलिस के अनुसार, इस कांड में अब तक लूटा गया करीब 9 किलो सोना, 4 लाख 32 हजार 900 रुपए, ग्राहक व कर्मचारी से लूटे गए 4 मोबाइल फोन को बरामद किया गया है। जबकि, एसएस ज्वेलर्स के मालिक ने अपनी शिकायत में 30 से 35 किलो सोना और 14 लाख रुपए कैश लूटे जाने की बात कही थी।
चोरी की कई गाड़ियां हुईं बरामद
इन अपराधियों के पास से वारदात में इस्तेमाल की गई 2 बाइक समेत कुल 5 बाइक (इसमें एक बुलेट), पटना से चोरी की गई एक फॉर्च्यूनर और एक ईयोन कार बरामद किया गया है। बरामद फॉर्च्यूनर पर भारत सरकार का बोर्ड लगा है और उसके ऊपर सरकारी गाड़ियों में इस्तेमाल किए जाने वाला अशोक स्तंभ भी लगा हुआ मिला। साथ में गाड़ी के ऊपर तिरंगा झंडा और वीआईपी लिखा हुआ स्टिकर भी सटा हुआ था।

About Post Author

You may have missed