17 वर्षों के कार्यकाल में सीएम नीतीश ने बिहार का किया कायाकल्प,बजट 23 हजार करोड़ से बढ़कर 2.61 लाख करोड़-अशोक चौधरी 

पटना। बिहार सरकार के भवन निर्माण मंत्री अशोक चौधरी ने कहा कि वर्ष 2005 में बिहार की जनता के प्रेम और आशीर्वाद से नीतीश कुमार ने प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में बिहार की बागडोर संभाली तथा अपने 17 वर्ष के कार्यकाल में सामाजिक, आर्थिक एवं राजनैतिक रूप से कैसे वंचित एवं दलित समाज सबल हो, सशक्त हो इसके लिए माननीय नेता ने अब तक के कार्यकाल में योजनाओं का निर्माण एवं बजट का प्रावधान किया और योजनाओं को धरातल पर उतारा है। मंत्री श्री अशोक चौधरी गया जिले के खिजरसराय में पार्टी द्वारा आयोजित “भीम चौपाल सह संवाद कार्यक्रम” में शामिल होने पहुंचे थे।  

मंत्री अशोक चौधरी ने कार्यक्रम में शामिल होने से पूर्व पूज्यनीय बाबासाहेब की आदमकद प्रतिमा पर माल्यार्पण कर उन्हें श्रद्धासुमन अर्पित किया। इसके बाद कार्यक्रम का विधिवत उद्घाटन कर वहां मौजूद कार्यकर्ता साथियों एवं आमजन को संबोधित किया।

मंत्री अशोक चौधरी ने कहा कि वर्ष 2005 में नीतीश कुमार को जब बिहार की जनता ने बड़े स्नेह और आदर के साथ बिहार की बागडोर सौंपी थी, तब इस प्रदेश का बजट मात्र 23 हज़ार 885 करोड़ हुआ करता था लेकिन अपने अब तक के कार्यकाल में इसे अपनी दूरदर्शिता और कार्यकुशलता से 2 लाख करोड़ से भी ऊपर पहुँचाया है। उन्होंने कहा कि हमारे नेता के नेतृत्व में वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए वित्त मंत्री विजय चौधरी ने 2 लाख 61 हज़ार 885 करोड़ का बजट राज्य की जनता को समर्पित किया है।

उन्होंने कहा कि बड़ी बड़ी राजनैतिक पार्टियां हैं जो दलितों और पिछड़ों के कल्याण की बात करते हैं, उन्हें मुख्य धारा से जोड़ने की बात करते हैं लेकिन योजनाओं का निर्माण नहीं करते, वहीं हमारे नेता नीतीश कुमार की सोच है कि वर्षों से हाशिए पर पडे़ अतिपिछड़ा एवं अनुसूचित जाति/जनजाति समाज के लोगों को सशक्त और मजबूत करने के बाद ही कल्याणकारी राज्य की स्थापना के लक्ष्य को पूर्ण कर पायेंगे।

अशोक चौधरी ने कहा कि अपने प्रथम 5 वर्ष के कार्यकाल में सीएम नीतीश कुमार ने प्रदेश की जनता के लिए मूलभूत सुविधाओं यथा – बिजली, पेयजल, सड़कों की व्यवस्था सुनिश्चित की एवं शिक्षण संस्थान और शिक्षकों की पर्याप्त व्यवस्था की जिसके प्रतिफल के रूप में प्रदेश की जनता ने बारम्बार अपना स्नेह माननीय नेता को दिया।  

उन्होंने आगे कहा कि नीतीश कुमार दूरदर्शी हैं और प्रदेश की जनता के विकास के प्रति अति संवेदनशील भी हैं। वे बाबा साहब, बापू और पटेल की राह पर चलने वाले पूरे देश में कमज़ोर वर्ग, दलितों, वंचितों एवं अतिपिछड़ों के एक मात्र नायक हैं।  

सीएम नीतीश कुमार ने आरक्षण एवं शिक्षा के साथ दलितों एवं अतिपिछड़ों के लिए विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं का निर्माण किया है। उनके द्वारा जननायक कर्पूरी ठाकुर अत्यंत पिछड़ा वर्ग कल्याण छात्रावास योजना, अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जन-जाति तथा अतिपिछड़ा परिवार से आने वाले हमारे युवा साथियों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए मुख्यमंत्री ग्रामीण परिवहन योजना जैसी कई तरह की कल्याणकारी योजनाओं का निर्माण एवं सफलतापूर्वक क्रियान्वयन करवाया गया और यह प्रक्रिया अनवरत जारी है। इसके साथ देश में पहला ऐसा राज्य बिहार है।जिसमें सीएम नीतीश कुमार के नेतृत्व में मुख्यमंत्री सिविल सेवा प्रोत्साहन योजना जैसी अनुकरणीय योजना लागू की गयी ताकि आर्थिक रूप से कमज़ोर अनुसूचित जाति/ जनजाति, अत्यंत पिछड़ा वर्ग के मेधावी छात्र – छात्राओं को निश्चिंत होकर आगे बढ़ने का अवसर मिल सके।  

राज्य सरकार द्वारा सबसे पहले वर्ष 2007 में पिछड़ा एवं अतिपिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग का नोडल विभाग के रूप में गठन किया। वर्ष 2020-21 में इसका 1659.96 करोड़ बजट था जो वित्तीय वर्ष 2022-23 में 1878.53 करोड़ हो गया। साथ ही वर्ष 2007 में ही अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति कल्याण विभाग का गठन माननीय नेता के नतृत्व की सरकार में किया गया। जहाँ वर्ष 2004-05 में पूरे समाज कल्याण विभाग का बजट 40.48 करोड़ हुआ करता था माननीय नेता ने आज मात्र अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति कल्याण विभाग का बजट 2 हज़ार करोड़ से अधिक करने का कार्य किया है। मंत्री अशोक चौधरी ने कहा कि अतिपिछड़ों के कल्याण के लिए जितना काम नीतीश कुमार जी ने मुख्यमंत्री रहते हुए अपने कार्यकाल में किया है, किसी मुख्यमंत्री ने, चाहे वो किसी भी दल का हो, शायद ही किया है।

भवन निर्माण मंत्री ने कहा कि हमें अपने सशक्त नेतृत्व पर पूर्ण विश्वास है कि वे अतिपिछड़ों, महिलाओं, महादलितों एवं अल्पसंख्यकों के सामाजिक, आर्थिक एवं राजनैतिक हितों की रक्षा करने में पूर्णतः सक्षम हैं।इस कार्यक्रम में गया लोकसभा से सांसद विजय कुमार मांझी, राजगीर विधायक श्री कौशल किशोर,पूर्व मंत्री विनोद प्रसाद यादव,पार्टी के मगध प्रमंडल प्रभारी विद्यानंद विकल, युवा जद(यू) के प्रदेश उपाध्यक्ष परिमल राज, पूर्व विधायक अजय पासवान, श्याम बिहारी राम, ललन भुइयां, गया जिलाध्यक्ष अभय कुशवाहा, जिला प्रभारी डॉ० शंकर चौधरी, अनुमंडल प्रभारी जितेंद्र दास, पूर्व जिलाध्यक्ष शौकत अली समेत पार्टी के कई नेता तथा कार्यकर्ता उपस्थित थे।

About Post Author

You may have missed