1 जनवरी से भारतीय रेल से जुड़े सभी शिकायतों-मदद हेतु केवल एक ही हेल्पलाईन नंबर

हाजीपुर। 1 जनवरी, 2020 से भारतीय रेल से जु़ड़े सभी शिकायतों हेतु केवल एक ही एकीकृत हेल्पलाइन नंबर-139 तथा एकीकृत एप्प रेल मदद ही कार्य करेगा। विदित हो कि वर्तमान में भारतीय रेल पर यात्रियों की मदद व सुविधा हेतु कई हेल्पलाईन नंबर जैसे- सामान्य पूछताछ हेतु-139, सामान्य शिकायत हेतु-138, सतर्कता से संबंधित शिकायत हेतु-152210, खान-पान सेवा से संबंधित शिकायत हेतु-1800111321, दुर्घटना/संरक्षा से संबंधित मदद हेतु-1072, एसएमएस द्वारा शिकायत हेतु-9717630982, क्लीन माई कोच हेतु-58888/138, कार्य कर रहे हैं। उल्लेखनीय है कि यात्रियों की मदद/सुविधा हेतु कई हेल्पलाइन नंबरों के स्थान पर एक ही एकीकृत हेल्पलाइन नंबर होना चाहिए, जिससे यात्रियों को असुविधा न हो, के मद्देनजर रेल प्रशासन द्वारा यह निर्णय लिया गया है कि 01 जनवरी से 139 एवं 182 को छोड़कर सभी हेल्पलाइन नंबर को बंद करते हुए उनके स्थान पर केवल एक ही एकीकृत हेल्पलाइन नंबर 139 कार्य करेगा। इसके साथ ही यात्रियों की सुविधा हेतु भारतीय रेल पर सभी शिकायतों हेतु एक एकीकृत एप्प रेल मदद होगा, जो 15 जुलाई से कार्य कर रहा है।

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