PATNA : पालीगंज में रही सरस्वती पूजा की धूम, बच्चों ने गुलाल लगाकर दिया आपसी प्रेम का परिचय

पालीगंज। पटना के पालीगंज अनुमंडल सह प्रखंड क्षेत्र के सभी इलाकों के शिक्षण संस्थाओं के अलावे कई गांवों में सामाजिक स्तर पर विद्या की देवी कही जानेवाली मां सरस्वती की पूजा मंगलवार को धूमधाम से मनाई गई।
बसंत ऋतु के आगमन पर पंचमी के दिन मंगलवार को पूरे पालीगंज अनुमंडल क्षेत्र में मां सरस्वती की आराधना व गीतों से वातावरण भक्तिमय हो गया। वहीं बसंत ऋतु के आगमन के साथ आम के पेड़ों पर मंजर व फूलों की खुशबू से वातावरण मनमोहक लगने लगा है। इसी बीच पालीगंज के खिरीमोड़ थाना स्थित बहेरिया निरखपुर गांव में 1994 में स्थापित प्राईवेट कोचिंग सेंटर में बच्चों ने धूमधाम से मां सरस्वती की पूजा किया।


कोचिंग के संस्थापक सह शिक्षक वेद प्रकाश ने बताया कि बच्चों के आग्रह पर मुझे ही पंडित के स्थान पर पूजा कराना पड़ता है। पूजा के बाद बच्चों ने एक दूसरे को गुलाल लगाकर आपसी प्रेम का परिचय देते हुए प्रसाद वितरण किया। इस प्रकार पालीगंज के सभी इलाकों में मां सरस्वती की पूजा धूमधाम से मनाई गई।
ज्ञात हो कि बसंत ऋतु के आगमन के साथ ही होली की शुभारंभ मानी जाती है। इसी कारणवश बसंत पंचमी के अवसर पर मां सरस्वती की पूजा के साथ ही गुलाल लगाने की शुरूआत किया जाता है, साथ ही बसंत ऋतु के आगमन के बाद से मौसम में गर्मी बढ़ने लगती है। इस मौसम में न अधिक गर्मी, न अधिक ठंढ रहती है। इस वजह से मौसम सुहावना हो जाता है और बसंत ऋतु को ऋतुओं का राजा कहा जाता है।

About Post Author

You may have missed