PATNA : वैक्सीनेशन के डेमो में दिखी गड़बड़ी, नाम किसी का और टीका किसी को, स्वास्थ्य मंत्री ने लिया जायजा

पटना। शनिवार से से देश में कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन शुरू हो चुका है। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के अनुसार, सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के कुल 116 जिलों में 259 जगहों पर कोविड-19 वैक्सीन के लिए ड्राई रन हुआ। राजधानी पटना में तीन सेंटरों पर कोरोना वैक्सीन का डेमो ड्राई रन चला। शास्त्रीनगर शहरी स्वास्थ्य केंद्र, फुलवारी पीएचसी और दानापुर अनुमंडल हॉस्पिटल में डेमो किया गया। आशा वर्कर उषा सिन्हा ट्रायल लेने वाली बिहार की पहली महिला बनी हैं। फुलवारी स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य भवन में चल रहे रिहर्सल में बड़ी गड़बड़ी भी दिखी। यहां 25 स्वास्थ्यकर्मियों को ट्रायल वैक्सीन दी जा रही है लेकिन जिनका रजिस्ट्रेशन हुआ है, वे यहां पहुंचे ही नहीं हैं। उनके नाम पर किसी और पर वैक्सीनेशन का डेमो कर दिया गया।
स्वास्थ्य मंत्री ने लिया जायजा
वैक्सीन ट्रायल का जायजा लेने बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय फुलवारी सेंटर पर पहुंचे। यहां उन्होंने ड्राई रन के बारे में जानकारी ली। इस दौरान स्वास्थ्यकर्मियों ने बताया कि वैक्सीन का डेमो होने के बाद मोबाइल पर मैसेज भी जा रहा है। उसमें बधाई संदेश है। स्वास्थ्य मंत्री ने उक्त मैसेज को भी देखा। ट्रायल की निगरानी करने पटना के डीएम चंद्रशेखर सिंह भी पहुंचे।
जिनका रजिस्ट्रेशन हुआ, वे पहुंचे ही नहीं
फुलवारी स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर जिनका रजिस्ट्रेशन हुआ, वे यहां पहुंचे ही नहीं। ऐसी स्थिति में दूसरे स्वास्थ्यकर्मियों को बिठा दिया गया है। स्वास्थ्य केंद्र पर आईं कुसुम देवी को रेखा देवी की जगह बिठाया गया। उनके हाथ पर रेखा देवी का नाम लिखा गया और वह उन्हीं के रजिस्ट्रेशन नंबर पर वैक्सीन के डेमो लिए जाएंगे। ट्रायल लेने वाली बिहार की पहली महिला बनी आशा वर्कर उषा सिन्हा ने कहा कि डर नहीं लग रहा है। अपने इलाके में जाकर लोगों को यह बताएंगी।
डीएम के पहुंचने के बाद शुरू हुई तैयारी
फुलवारी के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर डीएम साहब के आने के बाद वैक्सीन ट्रायल की तैयारी शुरू हुई। डीएम चंद्रशेखर सिंह जब केंद्र पर पहुंचे तब साफ-सफाई शुरू हुई। इसके अलावा ट्रायल वैक्सीनेशन के लिए तीन लिस्ट बन गई, जिसके कारण ट्रायल में दिक्कत आई। नाम में गड़बड़ी होने के कारण दूर-दूर से आए हेल्थ वर्कर परेशान दिखे।
ड्राई रन में बस टीका नहीं लगेगा
सिविल सर्जन डॉ. विभा कुमारी ने बताया कि ड्राई रन में बस टीका नहीं लगेगा। बाकी की प्रक्रिया पूरी की जाएगी। मसलन वैक्सीन के खाली बॉक्स विधिवत सुरक्षा के साथ अस्पतालों तक पहुंचाए जाएंगे। अफसर इंतजामों की निगरानी करेंगे। किसी भी तरह की कमी होने पर उसे दुरुस्त किया जाएगा। प्रत्येक सेंटर पर एक टीम होगी। विभाग से जुड़े लोगों का कहना है कि सेंटर के हिसाब से हेल्थ वर्करों को एसएमएस भेजकर अगले दिन टीकाकरण की सूचना दी जाएगी।

About Post Author

You may have missed