महाशिवरात्री पर जलाभिषेक को उमड़ा जन सैलाब, हर हर महादेव और हरे रामा हरे कृष्णा से इलाका गुंजायमान

नकटी भवानी प्राचीन शिव मंदिर समेत कई मंदिरो में अखंड कीर्तन


फुलवारी शरीफ। गुरूवार को अहले सुबह से ही शहरी व ग्रामीण इलाके में महाशिवरात्रि के महापावन अवसर पर शिवलिंग पर जलाभिषेक करने के लिए नंगे पांव सैंकड़ों श्रद्धालुओं का जन सैलाब शिवालयों व मंदिरों में उमड़ पड़ा। इस दौरान श्रद्धालुओं की भीड़ हर हर महादेव का जयघोष करती तो चारों दिशाएं भक्तिमय वातावरण से गुंजायमान हो जाता। शिवालयों व मंदिरों को आकर्षक ढंग से बिजली के रंग-बिरंगे बल्बों व किसिम-किसिम के फूल पत्तों से दुल्हन की तरह सजाया गया था।
नकटी भवानी प्राचीन शिव मंदिर में पूजा करा रहे भरत यादव ने कहा कि महाशिवरात्रि के दिन अखंड कीर्तन की परंपरा सदियों से चली आ रही है। आज के समय में अखंड कीर्तन और भजन विलुप्त होते जा रहा है। इस परंपरा को आगे भी कायम रखने की जरूरत है। कीर्तन मंडली भी हरे कृष्णा हरे कृष्णा कृष्णा कृष्णा हरे हरे पाठ के जरिए अखंड की शुरूआत की गई। बाबा भोलेनाथ की आरती में बड़ी संख्या में लोंगो ने हिस्सा लिया।
फुलवारी शरीफ थाना परिसर स्थित शिव मंदिर में शिव भक्ति के गीत-संगीत पर देर रात तक श्रद्धालु झूमते रहे। वाल्मी, भुसौला, रामनगर, फुलिया टोला, नकटी भवानी, चकमुसा, बभनपुरा, नगवां, जानीपुर, सबजपूरा , बजरंगबली कालोनी, इसोपुर, करोड़ीचक, रानीपुर, राष्ट्रीयगंज, उफरपुरा, महुआबाग, बीएमपी-16 एंड बीएमपी वेटनरी कॉलेज, अनीसाबाद, बेउर, बाल्मीचक, हरनीचक, मित्रमंडल कालोनी, साकेत बिहार, बिड़ला कालोनी, परसा बाजार, कुरथौल, एतवारपुर समेत संपत चक, बैरिया, गोपालपुर, गौरीचक इलाकों के तमाम शिवालयों व मंदिरों में महाशिवरात्रि पर शिवलिंग पर जल, दूध, धतूरा, बेलपत्र, पुष्प आदि से पूजन अर्चना करने व जलाभिषेक करने अहले सुबह से देर शाम तक महिलाओं व पुरुष श्रद्धालुओं का रेला उमड़ा रहा। दर्जनों जगहों पर अखंड कीर्तन व शिव चर्चा के आयोजन से पूरा माहौल भक्तिमय बना रहा।

About Post Author

You may have missed