महाशिवरात्रि कल, बाबा भोले के गाड़ीवान बनेंगे केंद्रीय मंत्री नित्यानंद राय

वैशाली। महाशिवरात्रि कल शुक्रवार को है। इस बार भी बाबा भोलेनाथ की बारात में केंद्रीय गृह राज्यमंत्री नित्यानंद राय गाड़ीवान की भूमिका में दिखने वाले हैं। बिहार के हाजीपुर में पातालेश्वर नाथ मंदिर से हर साल निकलने वाली शिव बारात में वे दो दशक से बैलगाड़ी का गाड़ीवान की भूमिका में रहे हैं। यह पहला मौका है जब वे केंद्रीय मंत्री के रूप में बाबा भोलेनाथ का रथ हांकते दिखाई देंगे। बताया जाता है कि इस बार उनकी सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए हैं। इसे लेकर उनके समर्थकों में खासा उत्साह देखा जा रहा है। पटना पहुंचे गृह राज्यमंत्री नित्यानंद राय ने बताया कि आज वे जो कुछ भी हैं, बाबा भोलेनाथ की कृपा से ही हैं। बाबा उनके आराध्य एवं आदर्श हैं। जनकल्याण एवं बगैर भेदभाव सभी की सेवा की सोच बाबा के आशीर्वाद से ही उनमें विकसित हुई। जब तक उनका जीवन है, वे इस परंपरा का निर्वहन करते रहेंगे।
बता दें कि दो दशक पूर्व अपने राजनीतिक जीवन की शुरूआत के पहले से नित्यानंद राय इस परंपरा का निर्वहन करते रहे हैं। चार बार लगातार हाजीपुर से भाजपा के विधायक, समस्तीपुर के उजियारपुर से सांसद एवं भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष रहते उन्होंने महाशिवरात्रि पर शिव बारात में गाड़ीवान बनने की परंपरा का निर्वहन किया है।
बता दें ऐतिहासिक बाबा पातालेश्वरनाथ मंदिर से बाबा भोले की बारात करीब पांच किलोमीटर भ्रमण कर अक्षयवट राय स्टेडियम पहुंचेगी। इस दौरान गृह राज्यमंत्री नित्यानंद राय के साथ हाजीपुर के विधायक अवधेश कुमार सिंह भी बैलगाड़ी पर सवार रहेंगे। बारात में बैंड-बाजा के साथ श्रद्धालु भूत-बेताल का वेश धारण कर झांकी निकालते हैं। इस दौरान भगवान शिव की बारात को देखने के लिए शहर की सड़कें थम सी जाती है।

About Post Author

You may have missed