पटना के शहरी-ग्रामीण इलाकों में महाशिवरात्रि पर मंदिरों में उमड़ी भीड़, बाजारों में रही चहल-पहल

बाढ़/फतुहा। पटना जिला के शहरी व ग्रामीण इलाके में गुरुवार को महाशिवरात्रि को लेकर शिव मंदिरों में पूजा-अर्चना को लेकर दिन भर श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा। बाढ़ अनुमंडल में उत्तरवाहिनी गंगा तट के किनारे स्थापित सुविख्यात उमानाथ धाम में महाशिवरात्रि के मौके पर श्रद्धालुओं की काफी भीड़ उमड़ी। पूरे मंदिर परिसर में ‘हर हर महादेव’ की जय घोष से पूरा आकाश गुंजायमान हो रहा था। वैसे पटना जिला के विभिन्न गंगा घाटों पर श्रद्धालुओं की भीड़ देखी गई और घाटों पर मौजूद मठों और मंदिरों में महाशिवरात्रि को लेकर पूजा-अर्चना का दौर भी शाम तक जारी रहा। बता दें ‘उमानाथ धाम’ जहां उमा और नाथ दोनों का मंदिर आमने-सामने है। वहां का नजारा ही कुछ अलग दिखा। मंदिर में घंटियों की आवाज पूरे वातावरण को भक्तिमय बना रखा था, साथ ही शिवलिंग पर जलाभिषेक करने के लिए लोग धक्का-मुक्की भी करते दिखे।


गौरतलब है कि महाशिवरात्रि हिंदू धर्म के लिए पवित्र दिन माना जाता है, क्योंकि इसी दिन भगवान शंकर और माता पार्वती की शादी हुई थी। जिसे वर्षगांठ के रूप में हिंदू धर्म के हिमायती हर साल धूमधाम से मनाते हैं। वहीं बाजे-गाजे के साथ शिव की बारात भी निकाली जाती है, जिसमें सैकड़ों महिला-पुरुष भगवान शिव और माता पार्वती की आराधना में लीन नजर आते है।
फतुहा प्रखंड के शिव मंदिरों में उमड़ी भीड़


उधर, दूसरी ओर फतुहा प्रखंड के शिव मंदिरों में सुबह से ही श्रद्धालुओं का आना जारी रहा। यह सिलसिला देर शाम तक जारी रही। मस्ताना घाट स्थित शिव मंदिर, कल्याण नाथ मंदिर, सोरा कोठी स्थित शिव मंदिर, त्रिवेणी संगम स्थित शिव मंदिर, थाना परिसर स्थित शिव मंदिर, प्रखंड कार्यालय शिव मंदिर मे महिला श्रद्धालुओं की भीड़ ज्यादा देखी गई। इस पर्व को लेकर शिव मंदिरों को आकर्षक रुप से सजाया भी गया था। कई जगहों पर भजन कीर्तन का भी आयोजन किया जा रहा है। महाशिवरात्रि को लेकर बाजारों में चहल-पहल बनी रही।

About Post Author

You may have missed