पटना की छात्रा बनी सोशल मीडिया सेलिब्रिटी, पहले महीने में कमायी 50,000 रुपये

पटना। कई ऐसे लोगों ने सोशल नेटवर्किंग एप्स के अपने प्रोफाइल पर डाले वीडियो और पोस्ट के जरिए एक अच्छा खासा करियर बना लिया है। हालांकि इनमें से ज्यादातर जानी-मानी हस्तियां या सेलिब्रिटीज मुंबई अथवा अन्य मेट्रो शहरों की रहने वाली हैं। यह स्थिति अब बदल रही है क्योंकि क्वाइ जैसे शॉर्ट वीडियो-शेयरिंग एप्स भारत के विभिन्न शहरों और कस्बों के युवा भारतीयों को अपनी प्रतिभा दिखाने और हजारों प्रशंसकों को आकर्षित करने का मौका दे रहे हैं। इसके साथ ये युवा पैसे भी कमा रहे हैं।
पटना की रहने वाली सोनम सिंह पुट्टू एक ऐसी ही उभरती सितारा हैं, जिन्होंने सिर्फ एक महीने में ही क्वाइ ऐप पर 10,500 से ज्यादा फोलोअर्स हासिल कर लिए हैं। 24 वर्षीय सोनम बी.कॉम (बैचलर आफ कॉमर्स) अंतिम वर्ष की छात्रा हैं। उन्होंने अपने क्वाइ अकाउंट पर लिप सिंक, नृत्य और गाने के वीडियो पोस्ट करना शुरू किया। वह कहती हैं, मैं देश भर में हुए लॉकडाउन के कारण ऊब गई थी और कुछ मजेदार व दिलचस्प करने का सोच रही थी तभी एक दोस्त ने मुझे क्वाइ पर प्रोफाइल बनाने का सुझाव दिया। सोनम कहती हैं, मैं हमेशा गायक बनना चाहती थी लेकिन ज्यादातर भारतीय माता-पिता की तरह मेरे माता-पिता ने मुझे अपनी पढ़ाई पर ध्यान लगाने के लिए कहा। लेकिन क्वाइ पर अपने भोजपुरी गाने और नृत्य के वीडियो पोस्ट करने से मुझे मेरी रचनात्मकता को दिखाने का शानदार तरीका मिला है।
सोनम क्वाइ पर चुनिंदा लाइव स्ट्रीम सितारों में से एक बन गई हैं। वह नियमित रूप से एक घंटे की लंबी लाइव स्ट्रीम चैट होस्ट करती है और अपने प्रशंसकों और फोलोअर्स का मनोरंजन करती हैं। अपने फोलोअर्स से मिले वर्चूअल उपहारों के माध्यम से सोनम ने पिछले महीने 50,000 रुपये से अधिक की कमाई की है। प्रशंसक या फोलोअर्स असली पैसों से ये वर्चुअल उपहार खरीदते हैं। पिछले महीने क्वाइ ने एक विशेष कार्यक्रम शुरू किया जिसमें वर्चुअल उपहारों में लाइव स्ट्रीम होस्ट की हिस्सेदारी 30% से बढ़ाकर 80% कर दी गई है। सोनम क्वाइ के उन प्रमुख सितारों में से हैं जिन्होंने लाइव स्ट्रीम शो के माध्यम से हजारों रुपये कमाए हैं। वह कहती हैं, अपनी मेहनत और प्रतिभा के लिए पहचाने जाने और सराहना मिलने से बहुत प्रेरणा मिलती है इसलिए मैं यह सुनिश्चित करती हूं कि मैं अपने दर्शकों को वह दे सकूं जो वे चाहते हैं।
वहीं क्वाइ के प्रवक्ता ने कहा, हमारा प्लेटफार्म भारत के सभी हिस्सों के लोगों को अपनी प्रतिभा दिखाने में सक्षम बना रहा है और उन्हें न केवल प्रशंसा और प्रशंसक मिल रहे हैं बल्कि वे इससे पैसा भी कमा रहे हैं। हमें उम्मीद है कि सोनम की कहानी दूसरे लोगों को आगे बढ़ने और अपनी कला व प्रतिभा को जनता के सामने दिखाने के लिए प्रेरित करेगी।

About Post Author

You may have missed